शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

Spread the love

Educational Psychology: Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations शैक्षिक मनोविज्ञान: प्रमुख अवधारणाएँ और विस्तृत उत्तरों सहित पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण MCQs

शैक्षिक मनोविज्ञान (Educational Psychology)

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

शैक्षिक मनोविज्ञान एक ऐसा विषय है, जिसमें हम यह समझते हैं कि विद्यार्थी कैसे सीखते हैं, शिक्षक कैसे पढ़ाते हैं, और शिक्षण व सीखने की प्रक्रिया पर विभिन्न कारक किस तरह प्रभाव डालते हैं। यह मनोविज्ञान की वह शाखा है, जो सीखने और पढ़ाने की प्रक्रियाओं, विधियों, और सिद्धांतों को समझने में सहायता करती है। शैक्षिक मनोविज्ञान शिक्षकों को यह जानने में मदद करता है कि बच्चों का संज्ञानात्मक (cognitive), भावनात्मक (emotional) और सामाजिक (social) विकास कैसे होता है और कैसे उन्हें बेहतर शिक्षा देने में मदद की जा सकती है।

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

join WhatsApp channel for latest update

शैक्षिक मनोविज्ञान के प्रमुख सिद्धांत

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

  1. प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत – प्याजे का मानना था कि बच्चों का संज्ञानात्मक विकास चार चरणों में होता है – संवेदी-प्रचालन अवस्था, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था, ठोस-संक्रियात्मक अवस्था, और औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था।
  2. वायगोत्स्की का सामाजिक-संस्कृतिकीय सिद्धांत – वायगोत्स्की का मानना था कि बच्चों का संज्ञानात्मक विकास सामाजिक संपर्क से प्रभावित होता है और शिक्षक एवं सहपाठियों का सहयोग बच्चों के सीखने की प्रक्रिया को आसान बना सकता है।
  3. स्किनर का व्यवहारवाद – स्किनर ने कहा कि सीखना व्यक्ति के व्यवहार में होने वाले परिवर्तनों पर आधारित है। उनके अनुसार, सकारात्मक और नकारात्मक प्रवर्तन (reinforcement) से सीखने को प्रभावित किया जा सकता है।
  4. थॉर्नडाइक का कनेक्शनिज़्म सिद्धांत – थॉर्नडाइक ने कहा कि सीखने की प्रक्रिया में “प्रयास और त्रुटि” महत्वपूर्ण होती है और यह सीखने का आधार बनाती है।शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  5. बैंडुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत – बैंडुरा का कहना था कि बच्चे पर्यवेक्षण द्वारा सीखते हैं और दूसरों के व्यवहार को देखकर अपने व्यवहार में परिवर्तन ला सकते हैं।
menuin Hindiin English
1st online testplay quiz nowplay quiz now
2nd online testplay quiz nowplay quiz now
3rd online testplay quiz nowplay quiz now
4th online testplay quiz nowplay quiz now
5th online testplay quiz nowplay quiz now
शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र से 20 MCQ और उनके विस्तृत उत्तर

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान किसके अध्ययन से संबंधित है?
  • (A) शिक्षण विधियों का
  • (B) सीखने की प्रक्रिया का
  • (C) शिक्षकों के दृष्टिकोण का
  • (D) इनमें से सभी उत्तर: (D) इनमें से सभी
    विस्तार: शैक्षिक मनोविज्ञान का उद्देश्य शिक्षण, सीखने की प्रक्रिया, और शिक्षक के दृष्टिकोण को समझना है। यह सभी तत्व मिलकर शिक्षा को एक प्रभावी प्रक्रिया बनाते हैं।
  • 2.प्याजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का अंतिम चरण कौन-सा है?
  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) संवेदी-प्रचालन अवस्था
  • (B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
  • (C) ठोस-संक्रियात्मक अवस्था
  • (D) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था उत्तर: (D) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
    विस्तार: प्याजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का अंतिम चरण “औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था” है, जहाँ बच्चे अमूर्त और तर्कसंगत सोचने में सक्षम हो जाते हैं।

3. स्किनर के व्यवहारवाद सिद्धांत का आधार क्या है?

  • (A) प्रेरणा
  • (B) अनुकूलन
  • (C) प्रवर्तन
  • (D) सामाजिक संपर्क उत्तर: (C) प्रवर्तन
    विस्तार: स्किनर ने कहा कि सकारात्मक और नकारात्मक प्रवर्तन (reinforcement) सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं।

4.किस मनोवैज्ञानिक ने पर्यवेक्षण द्वारा सीखने की प्रक्रिया पर जोर दिया?

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

  • (A) प्याजे
  • (B) वायगोत्स्की
  • (C) बैंडुरा
  • (D) थॉर्नडाइक उत्तर: (C) बैंडुरा
    विस्तार: बैंडुरा ने सामाजिक अधिगम सिद्धांत प्रस्तुत किया और कहा कि पर्यवेक्षण से लोग दूसरों का अनुकरण करते हुए सीखते हैं।

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

menuin Hindi
6th online testplay quiz now
7th online testPLAY QUIZ
8th online testPLAY QUIZ
9th online testPLAY QUIZ
10th online testPLAY QUIZ
शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

5.वायगोत्स्की ने किस प्रकार के क्षेत्र को महत्वपूर्ण माना है?

  • (A) सामाजिक
  • (B) भावनात्मक
  • (C) समीपी विकास का क्षेत्र
  • (D) तर्कसंगत उत्तर: (C) समीपी विकास का क्षेत्र
    विस्तार: वायगोत्स्की ने समीपी विकास के क्षेत्र का जिक्र किया, जहाँ शिक्षक व सहपाठी का सहयोग विद्यार्थी की सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

(आगे के प्रश्न इसी क्रम में जारी हैं, जिसमें पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र से लिए गए महत्वपूर्ण MCQs दिए गए हैं और हर उत्तर का विस्तृत स्पष्टीकरण दिया गया है।)

6.थॉर्नडाइक का “प्रयास और त्रुटि” सिद्धांत किसके विकास में सहायक है?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) सामाजिक विकास
  • (B) संज्ञानात्मक विकास
  • (C) भावनात्मक विकास
  • (D) नैतिक विकास उत्तर: (B) संज्ञानात्मक विकास
    विस्तार: थॉर्नडाइक का “प्रयास और त्रुटि” सिद्धांत संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देता है, क्योंकि इसके अनुसार, व्यक्ति द्वारा किए गए प्रयास और गलतियों से सीखने की क्षमता में वृद्धि होती है।

7.किस मनोवैज्ञानिक ने सुझाव दिया कि सीखना प्रवर्तन (reinforcement) के माध्यम से होता है?

  • (A) वायगोत्स्की
  • (B) स्किनर
  • (C) प्याजे
  • (D) बैंडुरा उत्तर: (B) स्किनर
    विस्तार: स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत कहता है कि सीखना प्रवर्तन के माध्यम से होता है। इसमें सकारात्मक प्रवर्तन व्यवहार को प्रोत्साहित करता है और नकारात्मक प्रवर्तन अवांछित व्यवहार को रोकता है।

8.बैंडुरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत में सीखने का प्रमुख स्रोत क्या है?

  • (A) प्रवर्तन
  • (B) अनुकरण
  • (C) अनुभव
  • (D) समस्या समाधान उत्तर: (B) अनुकरण
    विस्तार: बैंडुरा के अनुसार, व्यक्ति दूसरों के व्यवहार का अनुकरण करके सीखते हैं। इस प्रक्रिया में पर्यवेक्षण (observational learning) और मॉडलिंग (modeling) की भूमिका महत्वपूर्ण है।

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

9.किस सिद्धांत में संज्ञानात्मक विकास को चार अवस्थाओं में बांटा गया है?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) स्किनर का व्यवहारवाद
  • (B) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
  • (C) वायगोत्स्की का सामाजिक-संस्कृतिकीय सिद्धांत
  • (D) थॉर्नडाइक का कनेक्शनिज़्म उत्तर: (B) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
    विस्तार: प्याजे ने संज्ञानात्मक विकास को चार अवस्थाओं में बाँटा है: संवेदी-प्रचालन अवस्था, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था, ठोस-संक्रियात्मक अवस्था और औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था।

10.किस मनोवैज्ञानिक का मानना था कि बच्चे का संज्ञानात्मक विकास सामाजिक संपर्क से प्रभावित होता है?

  • (A) बैंडुरा
  • (B) स्किनर
  • (C) वायगोत्स्की
  • (D) प्याजे उत्तर: (C) वायगोत्स्की
    विस्तार: वायगोत्स्की ने कहा कि बच्चों का संज्ञानात्मक विकास सामाजिक संपर्क और सांस्कृतिक प्रभाव से बढ़ता है।

11.प्याजे की “ठोस-संक्रियात्मक अवस्था” में बच्चों की उम्र होती है –

  • (A) 2-4 वर्ष
  • (B) 7-11 वर्ष
  • (C) 11-15 वर्ष
  • (D) 3-7 वर्ष उत्तर: (B) 7-11 वर्ष
    विस्तार: प्याजे के अनुसार, ठोस-संक्रियात्मक अवस्था में बच्चों की उम्र 7-11 वर्ष होती है, जिसमें वे ठोस वस्तुओं और घटनाओं को समझने लगते हैं।

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

menuin Hindi
11th online testPLAY QUIZ
12th online testPLAY QUIZ
13th online testPLAY QUIZ
14th online testPLAY QUIZ
15th online testPLAY QUIZ
शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

12.संज्ञानात्मक विकास में समस्या समाधान का विकास किसके अनुसार होता है?

  • (A) थॉर्नडाइक
  • (B) स्किनर
  • (C) प्याजे
  • (D) वायगोत्स्की उत्तर: (C) प्याजे
    विस्तार: प्याजे ने कहा कि बच्चों का संज्ञानात्मक विकास उनके समस्या समाधान की क्षमता से जुड़ा होता है, जो विभिन्न अवस्थाओं के साथ बढ़ता है।

13.बच्चों का मानसिक और भावनात्मक विकास शिक्षक की सहायता से किस क्षेत्र में होता है?

  • (A) समीपी विकास का क्षेत्र
  • (B) ठोस-संक्रियात्मक अवस्था
  • (C) अनुभवात्मक अधिगम
  • (D) व्यवहारवाद उत्तर: (A) समीपी विकास का क्षेत्र
    विस्तार: वायगोत्स्की के अनुसार, शिक्षक की सहायता से बच्चों का मानसिक और भावनात्मक विकास समीपी विकास के क्षेत्र में होता है।

14.कौन सा सिद्धांत कहता है कि बच्चों का विकास वातावरण से प्रभावित होता है?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
  • (B) वायगोत्स्की का सामाजिक-संस्कृतिकीय सिद्धांत
  • (C) थॉर्नडाइक का कनेक्शनिज़्म
  • (D) स्किनर का व्यवहारवाद उत्तर: (B) वायगोत्स्की का सामाजिक-संस्कृतिकीय सिद्धांत
    विस्तार: वायगोत्स्की का सिद्धांत कहता है कि बच्चों का विकास उनके वातावरण और सामाजिक संपर्क से प्रभावित होता है।

15.किस सिद्धांत के अनुसार, सकारात्मक और नकारात्मक प्रवर्तन व्यवहार को प्रभावित करते हैं?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
  • (B) थॉर्नडाइक का कनेक्शनिज़्म
  • (C) स्किनर का व्यवहारवाद
  • (D) बैंडुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत उत्तर: (C) स्किनर का व्यवहारवाद
    विस्तार: स्किनर के व्यवहारवादी सिद्धांत में कहा गया है कि सकारात्मक और नकारात्मक प्रवर्तन से सीखने और व्यवहार में परिवर्तन आता है।

16.किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों की संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाएँ निर्धारित कीं?

  • (A) वायगोत्स्की
  • (B) स्किनर
  • (C) प्याजे
  • (D) बैंडुरा उत्तर: (C) प्याजे
    विस्तार: प्याजे ने बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को विभिन्न अवस्थाओं में बाँटा है, जो उनके मानसिक विकास के अलग-अलग चरणों को दर्शाती हैं।

17.बैंडुरा के अनुसार किस प्रकार की शिक्षा सबसे प्रभावी होती है?

  • (A) पुस्तकीय
  • (B) प्रत्यक्ष अनुभव आधारित
  • (C) अनुकरणीय
  • (D) समस्यात्मक उत्तर: (C) अनुकरणीय
    विस्तार: बैंडुरा के अनुसार, अनुकरणीय शिक्षा जिसमें बच्चे दूसरों के व्यवहार का अनुकरण करते हैं, सबसे प्रभावी मानी जाती है।

18.थॉर्नडाइक का कनेक्शनिज़्म सिद्धांत किस पर आधारित है?

  • (A) प्रेरणा
  • (B) प्रवर्तन
  • (C) प्रयास और त्रुटि
  • (D) सामाजिक संपर्क उत्तर: (C) प्रयास और त्रुटि
    विस्तार: थॉर्नडाइक के कनेक्शनिज़्म सिद्धांत में सीखने की प्रक्रिया में प्रयास और त्रुटि को महत्वपूर्ण माना गया है, जो सीखने में मदद करता है।शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

menuin Hindi
16th online testPLAY QUIZ
17th online testPLAY QUIZ
18th online testPLAY QUIZ
19th online testPLAY QUIZ
20th online testPLAY QUIZ
शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

19.वायगोत्स्की के अनुसार बच्चों का मानसिक विकास किस पर निर्भर करता है?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) व्यक्तिगत प्रयास
  • (B) समाज के साथ सहयोग
  • (C) वंशानुगत गुण
  • (D) व्यक्तिगत संज्ञानात्मक विकास उत्तर: (B) समाज के साथ सहयोग
    विस्तार: वायगोत्स्की का मानना था कि बच्चों का मानसिक विकास समाज के साथ सहयोग और सांस्कृतिक परिवेश पर निर्भर करता है।

शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations

20.किस सिद्धांत के अनुसार, सीखना व्यवहार में स्थायी परिवर्तन लाता है?

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
  • (A) स्किनर का व्यवहारवाद
  • (B) वायगोत्स्की का सामाजिक-संस्कृतिकीय सिद्धांत
  • (C) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
  • (D) बैंडुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत उत्तर: (A) स्किनर का व्यवहारवाद
    विस्तार: स्किनर के व्यवहारवादी सिद्धांत के अनुसार, सीखने की प्रक्रिया व्यवहार में स्थायी परिवर्तन लाती है और यह प्रवर्तन के माध्यम से अधिक प्रभावी होती है।

यह MCQ प्रश्न शैक्षिक मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने में सहायक हैं और परीक्षा की तैयारी में भी मदद करेंगे।

HindiClick here
MarathiClick here
UrduClick here
EnglishClick here
child dev. pedagogyClick here
environmental studiesClick here
social studiesClick here
mathematics (newly added)CLICK HERE
शैक्षिक मनोविज्ञान|Educational Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
Educational Psychology: Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations शैक्षिक मनोविज्ञान: प्रमुख अवधारणाएँ और विस्तृत उत्तरों सहित पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण MCQs
Educational Psychology: Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations शैक्षिक मनोविज्ञान: प्रमुख अवधारणाएँ और विस्तृत उत्तरों सहित पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण MCQs

Leave a Comment

मराठी पेडागोजी मागील वर्षातील महत्वपूर्ण प्रश्न (2024) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र की निशुल्क प्रश्नोत्तरी-2024 english imp question and answer 2024 اردو پیڈا گوجی سابقہ سال کے سوالات جوابات2024 हिंदी – CTET 2024 प्रश्नोत्तरी 10 ( self evaluation)
मराठी पेडागोजी मागील वर्षातील महत्वपूर्ण प्रश्न (2024) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र की निशुल्क प्रश्नोत्तरी-2024 english imp question and answer 2024 اردو پیڈا گوجی سابقہ سال کے سوالات جوابات2024 हिंदी – CTET 2024 प्रश्नोत्तरी 10 ( self evaluation)