Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations विकासात्मक मनोविज्ञान: प्रमुख अवधारणाएँ और विस्तृत उत्तरों सहित पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण MCQs
विकासात्मक मनोविज्ञान (Developmental Psychology)
विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
विकासात्मक मनोविज्ञान वह शाखा है जो व्यक्ति के जीवन के विभिन्न चरणों में उनके मानसिक, शारीरिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास का अध्ययन करती है। इसमें यह समझने की कोशिश की जाती है कि लोग अपने जीवन के विभिन्न चरणों में कैसे बढ़ते हैं और कैसे बदलते हैं। विकासात्मक मनोविज्ञान विशेष रूप से बचपन, किशोरावस्था, वयस्कता, और बुढ़ापे के दौरान होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन करती है।
विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रमुख सिद्धांत
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विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
- फ्रायड का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत – फ्रायड का मानना था कि व्यक्ति का व्यक्तित्व बचपन के शुरुआती वर्षों में ही आकार लेता है। उनका सिद्धांत पांच मुख्य मनो-यौनिक चरणों (oral, anal, phallic, latency, और genital) पर आधारित है।
- एरिकसन का सामाजिक-संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत – एरिकसन ने आठ मुख्य मनो-सामाजिक चरणों का वर्णन किया है, जिनमें प्रत्येक चरण में व्यक्ति को सामाजिक संबंधों के आधार पर नए संघर्षों और विकासात्मक कार्यों का सामना करना पड़ता है।
- जीन प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत – प्याजे ने चार प्रमुख संज्ञानात्मक विकास चरणों का उल्लेख किया है, जिनके अनुसार बच्चों का मानसिक विकास उम्र के साथ बदलता है।
- कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत – कोहलबर्ग का मानना था कि बच्चों का नैतिक विकास छह मुख्य चरणों में होता है, जो उनके निर्णय लेने की क्षमता और समाज के प्रति उनके दृष्टिकोण को परिभाषित करता है।
- बाल विकास सिद्धांत – बाल विकास सिद्धांत में सामाजिक और शारीरिक कारक, जैसे कि बच्चों के आहार, समाजिक संपर्क, और अनुवांशिक कारक, बच्चों के संपूर्ण विकास पर प्रभाव डालते हैं।
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पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र से 20 MCQ और उनके विस्तृत उत्तर
- विकासात्मक मनोविज्ञान का मुख्य उद्देश्य क्या है?
- (A) समाज के विकास का अध्ययन
- (B) व्यक्तियों के जीवनकाल में परिवर्तन का अध्ययन
- (C) केवल बचपन के विकास का अध्ययन
- (D) वयस्कता का अध्ययन उत्तर: (B) व्यक्तियों के जीवनकाल में परिवर्तन का अध्ययन
विस्तार: विकासात्मक मनोविज्ञान का उद्देश्य व्यक्ति के पूरे जीवनकाल में होने वाले मानसिक, शारीरिक और सामाजिक परिवर्तनों का अध्ययन करना है।
विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
2.फ्रायड का कौन-सा सिद्धांत विकासात्मक मनोविज्ञान से संबंधित है?
- (A) संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
- (B) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
- (C) नैतिक विकास सिद्धांत
- (D) व्यवहारवाद उत्तर: (B) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
विस्तार: फ्रायड का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत व्यक्तित्व विकास के विभिन्न चरणों पर आधारित है, जो बचपन से ही व्यक्ति के व्यवहार और मानसिकता को प्रभावित करता है।
3.जीन प्याजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का अंतिम चरण कौन-सा है?
- विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
- (A) संवेदी-प्रचालन
- (B) पूर्व-संक्रियात्मक
- (C) ठोस-संक्रियात्मक
- (D) औपचारिक-संक्रियात्मक उत्तर: (D) औपचारिक-संक्रियात्मक
विस्तार: प्याजे के अनुसार, औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था संज्ञानात्मक विकास का अंतिम चरण है, जिसमें व्यक्ति अमूर्त सोचने में सक्षम हो जाते हैं।
4.एरिकसन के विकास सिद्धांत में कौन सा चरण किशोरावस्था से संबंधित है?
- (A) पहचान बनाम भूमिका भ्रम
- (B) विश्वास बनाम अविश्वास
- (C) स्वायत्तता बनाम संकोच
- (D) जनरेशन बनाम आत्म-केंद्रितता उत्तर: (A) पहचान बनाम भूमिका भ्रम
विस्तार: एरिकसन के अनुसार, किशोरावस्था में व्यक्ति “पहचान बनाम भूमिका भ्रम” के संघर्ष से गुजरता है और अपनी पहचान को स्थापित करने का प्रयास करता है।
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5.कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में कौन-सा चरण प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है?
- (A) पूर्व-संवेगात्मक स्तर
- (B) परंपरागत स्तर
- (C) उत्तर-संवेगात्मक स्तर
- (D) औपचारिक संवेगात्मक स्तर उत्तर: (B) परंपरागत स्तर
विस्तार: कोहलबर्ग के अनुसार, परंपरागत स्तर पर बच्चे समाज की अपेक्षाओं और कानूनों का पालन करने का प्रयास करते हैं, जो प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए उपयुक्त है।
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6.फ्रायड के मनो-यौनिक चरणों में कौन सा चरण पहले आता है?
- (A) गुप्त चरण
- (B) मुख-चरण
- (C) गुदा-चरण
- (D) जनन-चरण उत्तर: (B) मुख-चरण
विस्तार: फ्रायड के अनुसार, मुख-चरण व्यक्तित्व विकास का पहला चरण है, जो जन्म से लेकर लगभग 18 महीने तक होता है।
7.कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
- (A) बच्चों के संज्ञानात्मक विकास का अध्ययन
- (B) नैतिक निर्णय लेने की प्रक्रिया का अध्ययन
- (C) सामाजिक विकास का अध्ययन
- (D) शारीरिक विकास का अध्ययन उत्तर: (B) नैतिक निर्णय लेने की प्रक्रिया का अध्ययन
विस्तार: कोहलबर्ग का सिद्धांत नैतिकता को छह चरणों में विभाजित करता है और बच्चों के नैतिक निर्णय लेने की प्रक्रिया का अध्ययन करता है।
8.एरिकसन के अनुसार बचपन में कौन सा विकासात्मक संघर्ष होता है?
- विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
- (A) स्वायत्तता बनाम संकोच
- (B) पहचान बनाम भूमिका भ्रम
- (C) विश्वास बनाम अविश्वास
- (D) जनरेशन बनाम आत्म-केंद्रितता उत्तर: (C) विश्वास बनाम अविश्वास
विस्तार: एरिकसन के अनुसार, बचपन में “विश्वास बनाम अविश्वास” का संघर्ष होता है, जो बच्चे और देखभालकर्ता के संबंधों पर निर्भर करता है।
9.किस सिद्धांत के अनुसार व्यक्ति का विकास समाज पर निर्भर करता है?
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- (A) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
- (B) एरिकसन का सामाजिक-संज्ञानात्मक सिद्धांत
- (C) कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत
- (D) फ्रायड का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत उत्तर: (B) एरिकसन का सामाजिक-संज्ञानात्मक सिद्धांत
विस्तार: एरिकसन का सिद्धांत कहता है कि व्यक्ति का विकास उसके समाज और सामाजिक संपर्कों पर निर्भर करता है।
10.विकासात्मक मनोविज्ञान में “संज्ञानात्मक विकास” का क्या अर्थ है?
- (A) शारीरिक विकास
- (B) मानसिक प्रक्रियाओं और ज्ञान की वृद्धि
- (C) सामाजिक संपर्कों का विकास
- (D) भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का विकास उत्तर: (B) मानसिक प्रक्रियाओं और ज्ञान की वृद्धि
विस्तार: संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है मानसिक प्रक्रियाओं, जैसे सोच, समझ, याददाश्त और निर्णय लेने की क्षमता, का समय के साथ सुधार और वृद्धि होना।
11.विकासात्मक मनोविज्ञान के अनुसार किशोरावस्था में सबसे प्रमुख विकासात्मक चुनौती क्या होती है?
- (A) मानसिक विकास
- (B) आत्म-संवेदनशीलता और पहचान की खोज
- (C) शारीरिक विकास
- (D) सामाजिक कौशल की वृद्धि उत्तर: (B) आत्म-संवेदनशीलता और पहचान की खोज
विस्तार: किशोरावस्था में, व्यक्तियों को आत्म-संवेदनशीलता और अपनी पहचान को लेकर संघर्ष होता है, जिसे एरिकसन ने “पहचान बनाम भूमिका भ्रम” के रूप में वर्णित किया है।
12.एरिकसन के आठ मनो-सामाजिक विकास चरणों में से कौन सा चरण वयस्कता से संबंधित है?
- (A) विश्वास बनाम अविश्वास
- (B) जनरेशन बनाम आत्म-केंद्रितता
- (C) स्वायत्तता बनाम संकोच
- (D) पहचान बनाम भूमिका भ्रम उत्तर: (B) जनरेशन बनाम आत्म-केंद्रितता
विस्तार: एरिकसन के अनुसार, वयस्कता में व्यक्ति “जनरेशन बनाम आत्म-केंद्रितता” के संघर्ष से गुजरता है, जिसमें वे अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाने और सामाजिक योगदान देने के बारे में सोचते हैं।
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13.विकासात्मक मनोविज्ञान के अनुसार बचपन के मानसिक विकास में सबसे अधिक प्रभाव किसका होता है?
- (A) शिक्षा
- (B) अनुवांशिकता और पर्यावरण
- (C) सामाजिक संपर्क
- (D) आहार और पोषण उत्तर: (B) अनुवांशिकता और पर्यावरण
विस्तार: बचपन में मानसिक विकास पर अनुवांशिकता और पर्यावरण दोनों का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। बच्चों के मानसिक विकास को दोनों कारकों से जोड़कर देखा जाता है।
14.प्याजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार, “संज्ञानात्मक संरचनाओं” का क्या अर्थ है?
- (A) बच्चे की सोच की प्रक्रिया
- (B) बच्चे के सामाजिक संपर्क
- (C) बच्चे के शरीर का विकास
- (D) बच्चे का भाषा कौशल उत्तर: (A) बच्चे की सोच की प्रक्रिया
विस्तार: प्याजे के अनुसार, “संज्ञानात्मक संरचनाएँ” का अर्थ है बच्चे की सोच की प्रक्रियाएँ, जो समय के साथ विकसित होती हैं और जटिल होती जाती हैं।
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15.फ्रायड के मनो-यौनिक विकास सिद्धांत में गुप्त चरण का समय कौन सा होता है?
- (A) 0-2 वर्ष
- (B) 2-6 वर्ष
- (C) 6-12 वर्ष
- (D) 12-18 वर्ष उत्तर: (C) 6-12 वर्ष
विस्तार: फ्रायड के अनुसार, गुप्त चरण 6 से 12 वर्ष की आयु के बीच होता है, जिसमें बच्चे समाजिक और शैक्षिक कौशल को विकसित करते हैं।
16.विकासात्मक मनोविज्ञान में किसे “सामाजिक संपर्क” का प्रमुख पहलू माना जाता है?
- (A) संज्ञानात्मक विकास
- (B) भावनात्मक विकास
- (C) शारीरिक विकास
- (D) नैतिक विकास उत्तर: (B) भावनात्मक विकास
विस्तार: विकासात्मक मनोविज्ञान में, बच्चों का भावनात्मक विकास उनके सामाजिक संपर्कों, रिश्तों और अनुभवों पर आधारित होता है।
17.प्याजे के सिद्धांत के अनुसार, बच्चों में “आब्जेक्ट स्थिरता” कब विकसित होती है?
- (A) संवेदी-प्रचालन अवस्था में
- (B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में
- (C) ठोस-संक्रियात्मक अवस्था में
- (D) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था में उत्तर: (A) संवेदी-प्रचालन अवस्था में
विस्तार: प्याजे के अनुसार, “आब्जेक्ट स्थिरता” की अवधारणा संवेदी-प्रचालन अवस्था में विकसित होती है, जो बच्चे को यह समझने में मदद करती है कि वस्तुएं तब भी मौजूद रहती हैं, जब वे दृश्य से बाहर हो जाती हैं।
18.कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में कौन सा स्तर “आत्म-निर्भर निर्णय” से संबंधित है?
- विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
- (A) पूर्व-संवेगात्मक स्तर
- (B) परंपरागत स्तर
- (C) उत्तर-संवेगात्मक स्तर
- (D) औपचारिक संवेगात्मक स्तर उत्तर: (C) उत्तर-संवेगात्मक स्तर
विस्तार: कोहलबर्ग के उत्तर-संवेगात्मक स्तर में व्यक्ति अपने व्यक्तिगत सिद्धांतों और सिद्धांतों के आधार पर नैतिक निर्णय लेते हैं, न कि बाहरी पुरस्कारों या दंड से प्रभावित होकर।
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19.विकासात्मक मनोविज्ञान के अनुसार, कौन सा सिद्धांत बच्चों के सामाजिक विकास को प्रमुख रूप से प्रभावित करता है?
- विकासात्मक मनोविज्ञान|Developmental Psychology Key Concepts and Past Exam MCQs with Detailed Explanations
- (A) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
- (B) एरिकसन का सामाजिक-सामाजिक विकास सिद्धांत
- (C) कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत
- (D) फ्रायड का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत उत्तर: (B) एरिकसन का सामाजिक-सामाजिक विकास सिद्धांत
विस्तार: एरिकसन का सामाजिक-सामाजिक विकास सिद्धांत बच्चों के विकास में सामाजिक संपर्कों के महत्व को रेखांकित करता है, जो उनके सामाजिक, मानसिक और भावनात्मक विकास को प्रभावित करते हैं।
20.विकासात्मक मनोविज्ञान के किस सिद्धांत के अनुसार बच्चों के विकास का प्रभाव पर्यावरण और समाज के साथ होता है?
- (A) कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत
- (B) फ्रायड का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
- (C) प्याजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
- (D) वायगोत्स्की का सांस्कृतिक-सामाजिक विकास सिद्धांत उत्तर: (D) वायगोत्स्की का सांस्कृतिक-सामाजिक विकास सिद्धांत
विस्तार: वायगोत्स्की का सिद्धांत यह बताता है कि बच्चों का विकास उनके सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण से प्रभावित होता है। उनका यह सिद्धांत बताता है कि सामाजिक संपर्क और सांस्कृतिक संदर्भ बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
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यह MCQ प्रश्न विकासात्मक मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण सिद्धांतों और उनके विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं। इनका अध्ययन करके आप विकासात्मक मनोविज्ञान में बेहतर समझ और तैयारी प्राप्त कर सकते हैं।
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