Bloom’s Taxonomy Learning Objectives: A Comprehensive Guide to Enhance Learning
ब्लूम की टैक्सोनॉमी लर्निंग ऑब्जेक्टिव्स: लर्निंग बढ़ाने के लिए एक व्यापक गाइड
यदि आप एक शिक्षक, शिक्षक, हैं, तो आप ब्लूम की टैक्सोनॉमी से परिचित हो सकते हैं। 1956 में बेंजामिन ब्लूम द्वारा विकसित, यह सीखने के उद्देश्यों के लिए सबसे प्रभावशाली मॉडलों में से एक है। टैक्सोनॉमी एक पदानुक्रमित ढांचा है जो शैक्षिक लक्ष्यों को जटिलता और विशिष्टता के विभिन्न स्तरों में वर्गीकृत करता है। ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करके, शिक्षक प्रभावी सीखने के उद्देश्य बना सकते हैं जो गहन शिक्षा और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देते हैं।
ब्लूम की टैक्सोनॉमी शिक्षकों के लिए सीखने के उद्देश्यों को विकसित करने के लिए एक आवश्यक उपकरण है जो उनके छात्रों की जरूरतों और क्षमताओं के अनुरूप है। इस लेख में, हम ब्लूम की टैक्सोनॉमी के छह स्तरों का पता लगाएंगे और प्रभावी सीखने के उद्देश्यों को बनाने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। हम कक्षा में ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करने के लाभों के साथ-साथ इसे अपने शिक्षण अभ्यास में एकीकृत करने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझावों पर भी चर्चा करेंगे।
- Definition and Overview of Bloom’s Taxonomy
- Bloom’s Taxonomy Verbs
- Bloom’s Taxonomy Levels
- Bloom’s Taxonomy Action Words
- Bloom’s Taxonomy Questions
- Bloom’s Taxonomy Learning Objectives
- Bloom’s Taxonomy Activities
ब्लूम की टैक्सोनॉमी सीखने के उद्देश्य
ब्लूम की वर्गीकरण में छह स्तर होते हैं, प्रत्येक संज्ञानात्मक जटिलता के एक अलग स्तर का प्रतिनिधित्व करता है। प्रत्येक स्तर पिछले एक पर बनाता है, उच्चतम स्तर के साथ सबसे जटिल संज्ञानात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। छह स्तर इस प्रकार हैं:
1. ### को याद करना
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का पहला स्तर याद कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को तथ्यों, तिथियों और परिभाषाओं जैसी सूचनाओं को याद करने की आवश्यकता होती है। इस स्तर का उद्देश्य ज्ञान की नींव स्थापित करना है जिस पर शिक्षार्थी निर्माण कर सकते हैं।
2. समझना
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का दूसरा स्तर समझ है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को जानकारी को समझने और इसे अपने शब्दों में समझाने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। इस स्तर का उद्देश्य शिक्षार्थियों को सूचना के विभिन्न टुकड़ों के बीच संबंध बनाने में मदद करना है।
3. ### लागू करना
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का तीसरा स्तर लागू हो रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को समस्याओं को हल करने या कार्यों को पूरा करने के लिए सीखी गई जानकारी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इस स्तर का उद्देश्य शिक्षार्थियों को व्यावहारिक कौशल विकसित करने में मदद करना है जिसका उपयोग वे वास्तविक दुनिया की स्थितियों में कर सकते हैं।
4. विश्लेषण
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का चौथा स्तर विश्लेषण कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को जानकारी को उसके घटक भागों में विभाजित करना और यह समझना आवश्यक है कि वे एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। इस स्तर का उद्देश्य शिक्षार्थियों को महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने में मदद करना है।
5. मूल्यांकन करना
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का पांचवां स्तर मूल्यांकन कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को सूचना की गुणवत्ता या मूल्य के बारे में निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। इस स्तर का उद्देश्य शिक्षार्थियों को विभिन्न प्रकार की सूचनाओं की वैधता और उपयोगिता का आकलन करने की क्षमता विकसित करने में मदद करना है।
6. ### बनाना
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का अंतिम स्तर बना रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को कुछ नया बनाने के लिए अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इस स्तर का उद्देश्य शिक्षार्थियों को उनकी रचनात्मकता और नवाचार कौशल विकसित करने में सहायता करना है।
ब्लूम के वर्गीकरण का उपयोग करने के लाभ
आपके शिक्षण अभ्यास में ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करने के कई लाभ हैं। यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:
1. गहरी शिक्षा को बढ़ावा देता है
ब्लूम की टैक्सोनॉमी शिक्षार्थियों को गहन स्तर पर सामग्री के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करके गहन शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है। सूचना के सरल स्मरण से परे जाकर, शिक्षार्थी सामग्री की गहरी समझ विकसित करने में सक्षम होते हैं।
2. आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करता है
ब्लूम की टैक्सोनॉमी शिक्षार्थियों को विश्लेषण, मूल्यांकन और निर्माण करने की आवश्यकता के द्वारा महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करती है। 21वीं सदी के कार्यस्थल में सफलता के लिए ये कौशल आवश्यक हैं, जहां महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल को अत्यधिक महत्व दिया जाता है।
3. आकलन के साथ सीखने के उद्देश्यों को संरेखित करने में मदद करता है
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपके सीखने के उद्देश्य आपके आकलन के अनुरूप हैं। के साथ संरेखित करने वाले सीखने के उद्देश्यों को बनाकर
3. आकलन के साथ सीखने के उद्देश्यों को संरेखित करने में मदद करता है
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपके सीखने के उद्देश्य आपके आकलन के अनुरूप हैं। ब्लूम की वर्गीकरण के विभिन्न स्तरों के साथ संरेखित सीखने के उद्देश्यों को बनाकर, आप ऐसे आकलन तैयार कर सकते हैं जो आपके शिक्षार्थियों की प्रगति को सार्थक तरीके से मापते हैं।
4. विभेदित निर्देश का समर्थन करता है
ब्लूम की टैक्सोनॉमी अलग-अलग शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करने वाले सीखने के उद्देश्यों को बनाने के लिए एक ढांचा प्रदान करके अलग-अलग निर्देशों का समर्थन कर सकती है। जटिलता के विभिन्न स्तरों पर सीखने के उद्देश्यों को डिजाइन करके, शिक्षक सभी शिक्षार्थियों को सामग्री के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।
5. चिंतनशील अभ्यास को प्रोत्साहित करता है
अंत में, ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग चिंतनशील अभ्यास को प्रोत्साहित करता है। शिक्षार्थियों को विश्लेषण, मूल्यांकन और निर्माण के लिए प्रोत्साहित करके, शिक्षक शिक्षार्थियों को उनकी स्वयं की सीखने की प्रक्रिया पर विचार करने और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।
कक्षा में ब्लूम की वर्गीकरण का उपयोग
अब जब हमने ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करने के लाभों का पता लगा लिया है, आइए इसे अपने शिक्षण अभ्यास में एकीकृत करने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझावों पर एक नज़र डालें:
1. अंत को ध्यान में रखकर शुरू करें
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करते समय, अंत को ध्यान में रखकर शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। अपने सीखने के उद्देश्यों की पहचान करके शुरुआत करें और फिर उन उद्देश्यों का समर्थन करने वाली गतिविधियों और आकलनों को बनाने के लिए पीछे की ओर काम करें।
2. तरह-तरह की गतिविधियों का इस्तेमाल करें
शिक्षार्थियों को वर्गीकरण के विभिन्न स्तरों पर संलग्न करने के लिए, विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप शिक्षार्थियों को जानकारी याद रखने में मदद करने के लिए व्याख्यान-शैली निर्देश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फिर शिक्षार्थियों को उस जानकारी को लागू करने और उसका विश्लेषण करने में मदद करने के लिए समूह गतिविधियों का उपयोग करें।
3. डिजाइन आकलन जो सीखने के उद्देश्यों को मापता है
आकलन तैयार करते समय, सुनिश्चित करें कि वे आपके सीखने के उद्देश्यों को मापते हैं। इसका मतलब है कि आपके आकलन में शिक्षार्थियों को वर्गीकरण के उपयुक्त स्तर पर अपने ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होनी चाहिए।
4. विकास को प्रोत्साहित करने वाली प्रतिक्रिया दें
अंत में, शिक्षार्थियों को प्रतिक्रिया प्रदान करते समय, सुनिश्चित करें कि यह विकास को प्रोत्साहित करता है। शिक्षार्थियों को उनकी सीखने की प्रक्रिया को प्रतिबिंबित करने और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करने के लिए फीडबैक का उपयोग करें।
ctet 2023 online preparation( free MSQs)
test links | |
Hindi | Click here |
Marathi | Click here |
Urdu | Click here |
English | Click here |
child dev. pedagogy | Click here |
environmental studies | Click here |
social studies | Click here |
mathematics (newly added) | CLICK HERE |
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न |FAQ
ब्लूम के टैक्सोनॉमी लर्निंग ऑब्जेक्टिव्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न यहां दिए गए हैं:
1. ब्लूम के वर्गीकरण सीखने के उद्देश्य क्या हैं?
ब्लूम का टैक्सोनॉमी लर्निंग ऑब्जेक्टिव्स शैक्षिक लक्ष्यों को जटिलता और विशिष्टता के विभिन्न स्तरों में वर्गीकृत करने के लिए एक पदानुक्रमित ढांचा है।
2. ब्लूम की वर्गीकरण के छह स्तर क्या हैं?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी के छह स्तर याद रखना, समझना, लागू करना, विश्लेषण करना, मूल्यांकन करना और बनाना है।
3. कक्षा में ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?
कक्षा में ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग गहन शिक्षा को बढ़ावा दे सकता है, महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित कर सकता है, सीखने के उद्देश्यों को आकलन के साथ संरेखित कर सकता है, विभेदित निर्देश का समर्थन कर सकता है और चिंतनशील अभ्यास को प्रोत्साहित कर सकता है।
4. मैं अपने शिक्षण अभ्यास में ब्लूम की टैक्सोनॉमी को कैसे एकीकृत कर सकता हूं?
अपने शिक्षण अभ्यास में ब्लूम की वर्गीकरण को एकीकृत करने के लिए, अंत को ध्यान में रखते हुए शुरू करें, विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग करें, डिजाइन आकलन जो सीखने के उद्देश्यों को मापते हैं, और विकास को प्रोत्साहित करने वाली प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।
5. मैं ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करके सीखने के प्रभावी उद्देश्य कैसे बना सकता हूं?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करके प्रभावी सीखने के उद्देश्यों को बनाने के लिए, अपने सीखने के उद्देश्यों की पहचान करके शुरुआत करें और फिर उन उद्देश्यों का समर्थन करने वाली गतिविधियों और आकलनों को बनाने के लिए पीछे की ओर काम करें।
6. क्या ब्लूम की टैक्सोनॉमी का इस्तेमाल किसी भी विषय क्षेत्र में किया जा सकता है?
हां, प्रभावी शिक्षण उद्देश्यों को विकसित करने के लिए ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग किसी भी विषय क्षेत्र में किया जा सकता है।
निष्कर्ष
ब्लूम के टैक्सोनॉमी लर्निंग ऑब्जेक्टिव्स शिक्षकों के लिए प्रभावी शिक्षण उद्देश्यों को बनाने के लिए एक शक्तिशाली ढांचा प्रदान करते हैं जो गहन शिक्षा और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देते हैं। ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग करके, शिक्षक सीखने की गतिविधियों और आकलन को डिज़ाइन कर सकते हैं जो शिक्षार्थियों को अलग-अलग तरीकों से जोड़ते हैं
2 thoughts on “Bloom’s Taxonomy Learning Objectives: A Comprehensive Guide to Enhance Learning”