ब्लूम्स टैक्सोनॉमी|Bloom’s Taxonomy Verbs: Understanding the Importance of Action-Oriented Learning

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ब्लूम्स टैक्सोनॉमी वर्ब्स: अंडरस्टैंडिंग द इम्पोर्टेंस ऑफ़ एक्शन-ओरिएंटेड लर्निंग

सीखना एक जटिल प्रक्रिया है जिसके लिए प्रयास, प्रेरणा और इस बात की समझ की आवश्यकता होती है कि हम नया ज्ञान कैसे प्राप्त करते हैं और उसे बनाए रखते हैं। ब्लूम्स टैक्सोनॉमी एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ढाँचा है जो शिक्षकों और शिक्षार्थियों को सीखने के उद्देश्यों को पहचानने और व्यवस्थित करने में मदद करता है। ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक पदानुक्रमित संरचना है जो सीखने के उद्देश्यों को जटिलता के छह स्तरों में वर्गीकृत करती है, निचले क्रम के सोच कौशल से उच्च क्रम के सोच कौशल तक। ब्लूम की टैक्सोनॉमी के केंद्र में क्रियात्मक क्रियाएं हैं जो परिभाषित करती हैं कि शिक्षार्थियों को अपनी समझ प्रदर्शित करने के लिए क्या करने में सक्षम होना चाहिए। इस लेख में, हम ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं और क्रिया-उन्मुख सीखने में उनके महत्व का पता लगाएंगे।

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्या है?

ब्लूम्स टैक्सोनॉमी 1956 में बेंजामिन ब्लूम, एक शैक्षिक मनोवैज्ञानिक द्वारा विकसित एक रूपरेखा है। वर्गीकरण का उपयोग सीखने के उद्देश्यों को जटिलता के छह स्तरों में वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है, निचले क्रम के सोच कौशल से उच्च क्रम के सोच कौशल तक। छह स्तर हैं:

  1. याद रखना – पहले सीखी गई जानकारी को याद करना
  2. समझना – सूचना के अर्थ को समझना
  3. लागू करना – एक नए संदर्भ में सूचना का उपयोग करना
  4. विश्लेषण करना – जटिल सूचनाओं को छोटे-छोटे भागों में तोड़ना
  5. मूल्यांकन करना – सूचना के मूल्य या गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना
  6. बनाना – एक नया संपूर्ण बनाने के लिए सूचनाओं का संयोजन

प्रत्येक स्तर पिछले स्तर पर निर्मित होता है, और उच्च-क्रम चिंतन कौशल के लिए शिक्षार्थियों को निम्न-क्रम चिंतन कौशल में महारत हासिल करने की आवश्यकता होती है।

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाएं क्या हैं?

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रिया क्रियात्मक शब्द हैं जो परिभाषित करते हैं कि शिक्षार्थियों को टैक्सोनॉमी के प्रत्येक स्तर पर अपनी समझ प्रदर्शित करने के लिए क्या करने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, याद रखने के स्तर पर, शिक्षार्थियों को जानकारी को पहचानने, सूचीबद्ध करने या याद करने में सक्षम होना चाहिए। विश्लेषण के स्तर पर, शिक्षार्थियों को जानकारी की तुलना, तुलना या वर्गीकरण करने में सक्षम होना चाहिए। निर्माण स्तर पर, शिक्षार्थियों को नए ज्ञान को डिजाइन करने, आविष्कार करने या निर्माण करने में सक्षम होना चाहिए।

सीखने के उद्देश्यों में ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का उपयोग करने से शिक्षकों को अधिक सटीक और मापने योग्य सीखने के लक्ष्य बनाने में मदद मिलती है। क्रियाएँ शिक्षार्थियों को यह समझने में मदद करती हैं कि उनकी समझ को प्रदर्शित करने और मूल्यांकन के लिए एक रूपरेखा प्रदान करने के लिए उनसे क्या करने की अपेक्षा की जाती है।

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाएं क्यों महत्वपूर्ण हैं?

क्रिया-उन्मुख सीखने में ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाएं आवश्यक हैं क्योंकि वे स्पष्ट और संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं कि शिक्षार्थियों से उनकी समझ प्रदर्शित करने के लिए क्या करने की अपेक्षा की जाती है। सीखने के उद्देश्यों में क्रिया क्रियाओं का उपयोग अधिक आकर्षक और सक्रिय सीखने का अनुभव बनाने में मदद करता है, महत्वपूर्ण सोच, समस्या को सुलझाने और रचनात्मकता को बढ़ावा देता है।

क्रिया-उन्मुख शिक्षा केवल तथ्यों को याद करने के बजाय ज्ञान के अनुप्रयोग पर केंद्रित है। सीखने के उद्देश्यों में ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का उपयोग करने से शिक्षार्थियों को नए ज्ञान को उनके पूर्व ज्ञान और अनुभवों से जोड़ने में मदद मिलती है, जिससे सीखने की प्रक्रिया अधिक सार्थक और प्रासंगिक हो जाती है।

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का उपयोग कैसे करें?

ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, शिक्षकों को अपने छात्रों के लिए वांछित सीखने के परिणामों की पहचान करके शुरुआत करनी चाहिए। इसके बाद, उन्हें वर्गीकरण के उचित स्तर का चयन करना चाहिए जो उनके सीखने के परिणामों के साथ संरेखित हो। अंत में, उन्हें उपयुक्त ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का चयन करना चाहिए जो उन क्रियाओं का वर्णन करती हैं जिन्हें शिक्षार्थियों को अपनी समझ प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि सीखने का वांछित परिणाम शिक्षार्थियों के लिए स्रोतों की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने में सक्षम होना है, तो वर्गीकरण के उपयुक्त स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। उचित ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाओं का न्याय करना, समालोचना करना या न्यायोचित ठहराना होगा।

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ब्लूम की टैक्सोनॉमी सीखने के उद्देश्यों को जटिलता के छह स्तरों में व्यवस्थित करने के लिए एक ढांचा प्रदान करती है, निचले क्रम के सोच कौशल से उच्च क्रम के सोच कौशल तक। क्रिया-उन्मुख सीखने में ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्रियाएं आवश्यक हैं क्योंकि वे स्पष्ट और संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं कि शिक्षार्थियों से उनकी समझ प्रदर्शित करने के लिए क्या करने की अपेक्षा की जाती है। सीखने के उद्देश्यों में क्रिया क्रियाओं का उपयोग करने से महत्वपूर्ण को बढ़ावा देने, अधिक आकर्षक और सक्रिय सीखने का अनुभव बनाने में मदद मिलती है

  1. Definition and Overview of Bloom’s Taxonomy
  2. Bloom’s Taxonomy Verbs
  3. Bloom’s Taxonomy Levels
  4. Bloom’s Taxonomy Action Words
  5. Bloom’s Taxonomy Questions
  6. Bloom’s Taxonomy Learning Objectives
  7. Bloom’s Taxonomy Activities

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