ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स: एक व्यापक गाइड
ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक वर्गीकरण प्रणाली है जिसका उपयोग शिक्षा के उद्देश्यों के विभिन्न स्तरों की पहचान करने और उन्हें परिभाषित करने के लिए किया जाता है। 1950 के दशक में बेंजामिन ब्लूम द्वारा विकसित, टैक्सोनॉमी शिक्षकों को सीखने की गतिविधियों को डिजाइन करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है जो महत्वपूर्ण सोच और उच्च-क्रम के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ावा देती है। प्रणाली संज्ञानात्मक सीखने के छह स्तरों के पदानुक्रम पर आधारित है, जिसमें निम्न-क्रम के सोच कौशल से लेकर उच्च-क्रम के सोच कौशल शामिल हैं। इस लेख में, हम ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का पता लगाएंगे, जो टैक्सोनॉमी के प्रत्येक स्तर के लिए सीखने के उद्देश्यों को लिखने में आवश्यक हैं।
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का परिचय
ब्लूम की वर्गीकरण शिक्षा में व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली वर्गीकरण प्रणाली है जो शैक्षिक लक्ष्यों और उद्देश्यों को संज्ञानात्मक कौशल के छह स्तरों में वर्गीकृत करती है: याद रखना, समझना, लागू करना, विश्लेषण करना, मूल्यांकन करना और बनाना। टैक्सोनॉमी शिक्षकों को सीखने की गतिविधियों को डिजाइन करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है जो महत्वपूर्ण सोच और उच्च-क्रम के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ावा देती है।
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन शब्द क्या हैं?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन शब्द वे क्रियाएं हैं जो वर्गीकरण के प्रत्येक स्तर पर सीखने में शामिल संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं का वर्णन करती हैं। ये क्रिया शब्द शिक्षकों को सीखने के उद्देश्यों को लिखने में मदद करते हैं जो मापने योग्य हैं और संज्ञानात्मक सीखने के प्रत्येक स्तर के लिए विशिष्ट हैं। ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग करके, शिक्षक सीखने की गतिविधियों को डिज़ाइन कर सकते हैं जो महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान और रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं।
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन शब्दों का उपयोग कैसे करें
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग करने के लिए, शिक्षकों को पहले उस संज्ञानात्मक स्तर की पहचान करनी चाहिए जो वे चाहते हैं कि उनके छात्र प्राप्त करें। फिर वे संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित विशिष्ट, मापने योग्य सीखने के उद्देश्यों को लिखने के लिए संबंधित क्रिया शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उच्च-क्रम के सोच कौशल को बढ़ावा देने के लिए, एक शिक्षक अपने सीखने के उद्देश्यों में “मूल्यांकन,” “निर्माण,” और “संश्लेषण” जैसे क्रियात्मक शब्दों का उपयोग कर सकता है।
स्तर 1: याद रखना |Remembering
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का पहला स्तर याद कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे स्मृति से जानकारी को याद करें। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
परिभाषित करना
सूची
याद करना
याद
दोहराना
पहचान करना
स्तर 2: समझ |Understanding
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का दूसरा स्तर समझ है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे सामग्री की समझ प्रदर्शित करें। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
व्याख्या करना
संक्षेप
संक्षिप्त व्याख्या
व्याख्या
वर्गीकृत
तुलना करना
स्तर 3: आवेदन करना |Applying
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का तीसरा स्तर लागू हो रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे समस्याओं को हल करने या कार्यों को पूरा करने के लिए प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
आवेदन करना
दिखाना
उपयोग
उदाहरण देकर स्पष्ट करना
गणना
हल करना
स्तर 4: विश्लेषण करना |Analyzing
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का चौथा स्तर विश्लेषण कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे सूचनाओं को इसके घटक भागों में तोड़ दें ताकि इसके अर्थ को बेहतर ढंग से समझा जा सके। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
विश्लेषण
तुलना करना
अंतर
अंतर
आयोजन
विखंडन
स्तर 5: मूल्यांकन करना |Evaluating
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का पांचवां स्तर मूल्यांकन कर रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से मानदंड और मानकों के आधार पर सीखी गई जानकारी के बारे में निर्णय लेने की अपेक्षा की जाती है। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
मूल्यांकन करना
आलोचना
न्यायोचित ठहराना
बहस करना
आकलन
रक्षा करना
स्तर 6: बनाना |Creating
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का छठा और अंतिम स्तर बना रहा है। इस स्तर पर, शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे नए विचारों, उत्पादों या समाधानों को उत्पन्न करने के लिए अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करें। इस स्तर पर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्रिया शब्दों में शामिल हैं:
बनाएं
डिज़ाइन
आविष्कार करना
विकास करना
लिखें
निर्माण
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सीखने के उद्देश्यों में ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स के उदाहरण
स्तर 1: याद रखना – “दुःख के पाँच चरणों की सूची बनाएं।”
स्तर 2: समझ – “उपमा और रूपक के बीच अंतर स्पष्ट करें।”
स्तर 3: लागू करना – “एक समकोण त्रिभुज में कर्ण की लंबाई की गणना करने के लिए पाइथागोरस प्रमेय का उपयोग करें।”
स्तर 4: विश्लेषण – “अमेरिकी क्रांति और फ्रांसीसी क्रांति के कारणों की तुलना और अंतर करें।”
स्तर 5: मूल्यांकन – “एक नए उत्पाद के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान की प्रभावशीलता का आकलन करें।”
स्तर 6: बनाना – “एक नया उत्पाद डिज़ाइन करें जो आपके समुदाय की आवश्यकता को पूरा करता हो।”
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग करने के लाभ
सीखने के उद्देश्यों में ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:
यह सुनिश्चित करना कि सीखने के उद्देश्य विशिष्ट और औसत दर्जे के हैं।
महत्वपूर्ण सोच और उच्च-क्रम के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ावा देना।
रचनात्मकता और समस्या-समाधान को प्रोत्साहित करना।
प्रभावी शिक्षण गतिविधियों को डिजाइन करने के लिए एक ढांचा प्रदान करना।
मूल्यांकन और मूल्यांकन को बढ़ाना।
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स के उपयोग की सीमाएं
जबकि ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन शब्द सीखने के उद्देश्यों को डिजाइन करने के लिए उपयोगी हैं, उनकी कुछ सीमाएँ हैं। इसमे शामिल है:
संज्ञानात्मक सीखने के छह स्तरों के पदानुक्रम तक सीमित होना।
संज्ञानात्मक डोमेन पर ध्यान केंद्रित करना और भावात्मक या साइकोमोटर डोमेन को संबोधित नहीं करना।
सीखने की शैली और वरीयताओं में व्यक्तिगत अंतर के लिए लेखांकन नहीं।
ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स एंड असेसमेंट
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स ऐसे मूल्यांकनों को डिजाइन करने में भी उपयोगी हो सकते हैं जो मूल्यांकन किए जा रहे संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित हों। उदाहरण के लिए, एक आकलन जिसमें छात्रों को जानकारी का विश्लेषण और मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है, “तुलना,” “विपरीत,” “मूल्यांकन करें” और “औचित्य” जैसे क्रियात्मक शब्दों का उपयोग करेगा।
निष्कर्ष
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स सीखने के उद्देश्यों और आकलनों को डिजाइन करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं जो महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान और रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं। इन क्रिया शब्दों का उपयोग करके, शिक्षक सीखने की गतिविधियों को डिज़ाइन कर सकते हैं जो संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित होते हैं जो वे अपने छात्रों को हासिल करना चाहते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ब्लूम की टैक्सोनॉमी शिक्षक के टूलबॉक्स में सिर्फ एक उपकरण है और इसका उपयोग अन्य निर्देशात्मक रणनीतियों और दृष्टिकोणों के संयोजन में किया जाना चाहिए।
पूछे जाने वाले प्रश्न FAQ
ब्लूम की टैक्सोनॉमी क्या है?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक वर्गीकरण प्रणाली है जिसका उपयोग शिक्षा के उद्देश्यों के विभिन्न स्तरों की पहचान करने और उन्हें परिभाषित करने के लिए किया जाता है।
ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन शब्द क्या हैं?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन शब्द वे क्रियाएं हैं जो वर्गीकरण के प्रत्येक स्तर पर सीखने में शामिल संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं का वर्णन करती हैं।
सीखने के उद्देश्यों में ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग कैसे किया जा सकता है?
शिक्षक विशिष्ट, मापने योग्य सीखने के उद्देश्यों को लिखने के लिए ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं जो संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित होते हैं जो वे अपने छात्रों को प्राप्त करना चाहते हैं।
क्या ब्लूम की टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग करने की सीमाएं हैं?
हां, कुछ सीमाओं में संज्ञानात्मक डोमेन पर ध्यान केंद्रित करना और भावात्मक या साइकोमोटर डोमेन को संबोधित नहीं करना और सीखने की शैलियों और वरीयताओं में व्यक्तिगत अंतरों को शामिल नहीं करना शामिल है।
क्या ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का आकलन में इस्तेमाल किया जा सकता है?
हां, ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स का उपयोग ऐसे आकलनों को डिजाइन करने में किया जा सकता है जो मूल्यांकन किए जा रहे संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित हों।
ब्लूम की टैक्सोनॉमी में कितने स्तर हैं?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी में छह स्तर हैं, जो याद रखने और समझने, लागू करने, विश्लेषण करने, मूल्यांकन करने और बनाने के लिए प्रगति के साथ शुरू होते हैं।
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उद्देश्य क्या है?
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उद्देश्य शिक्षकों को सीखने के उद्देश्यों और आकलन को डिजाइन करने के लिए एक ढांचा प्रदान करना है जो महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान और रचनात्मकता को बढ़ावा देता है।
क्या ब्लूम की टैक्सोनॉमी के समान अन्य वर्गीकरण प्रणालियां हैं?
हां, ब्लूम की टैक्सोनॉमी के समान अन्य वर्गीकरण प्रणालियां हैं, जैसे सोलो टैक्सोनॉमी और संशोधित ब्लूम की टैक्सोनॉमी।
क्या ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग सभी विषय क्षेत्रों में किया जा सकता है?
हां, ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग सभी विषय क्षेत्रों में सीखने के उद्देश्यों और आकलन को डिजाइन करने के लिए किया जा सकता है जो मूल्यांकन किए जा रहे संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित हो।
शिक्षक अपने शिक्षण में ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स को कैसे शामिल कर सकते हैं?
शिक्षक ब्लूम के टैक्सोनॉमी एक्शन वर्ड्स को सीखने के उद्देश्यों, आकलन और निर्देशात्मक गतिविधियों को डिजाइन करने के लिए उपयोग करके शामिल कर सकते हैं जो संज्ञानात्मक सीखने के स्तर के साथ संरेखित होते हैं जो वे अपने छात्रों को प्राप्त करना चाहते हैं। वे उनका उपयोग कक्षा की चर्चाओं और प्रश्न पूछने की रणनीतियों का मार्गदर्शन करने के लिए भी कर सकते हैं।
- Definition and Overview of Bloom’s Taxonomy
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- Bloom’s Taxonomy Action Words
- Bloom’s Taxonomy Questions
- Bloom’s Taxonomy Learning Objectives
- Bloom’s Taxonomy Activities
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