Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs स्कूली बच्चों की विशेषताएँ व 20 CTET MCQs उत्तर सहित
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स्कूली बच्चों की विशेषताएँ
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
स्कूली बच्चे (6–12 वर्ष) शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक विकास के कई चरणों से गुजरते हैं। इनकी विशेषताओं को समझना शिक्षकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि वे प्रभावी शिक्षण रणनीतियाँ अपना सकें।
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
1. शारीरिक विशेषताएँ (Physical Characteristics)
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
- धीमी लेकिन स्थिर वृद्धि: इस उम्र में बच्चों की शारीरिक वृद्धि स्थिर रहती है।
- मोटर स्किल्स में सुधार: संतुलन, तालमेल और सूक्ष्म मोटर कौशल (fine motor skills) में सुधार होता है।
- उच्च ऊर्जा स्तर: बच्चे बहुत सक्रिय रहते हैं और उन्हें नियमित शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है।
2. संज्ञानात्मक विशेषताएँ (Cognitive Characteristics)
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
- ठोस संचालन अवस्था (Piaget का Concrete Operational Stage):
- तर्कसंगत ढंग से सोचना शुरू करते हैं।स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
- संरक्षण (Conservation) की अवधारणा को समझते हैं, जैसे किसी वस्तु का आकार बदलने से उसकी मात्रा नहीं बदलती।स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
- जिज्ञासा: बच्चे हर चीज़ के बारे में सवाल पूछने में रुचि रखते हैं।
- स्मृति क्षमता में सुधार: जानकारी को याद रखने और पुनः प्राप्त करने में कुशलता बढ़ती है।
- समस्या समाधान: तार्किक ढंग से समस्याओं का समाधान करना सीखते हैं।
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3. भावनात्मक विशेषताएँ (Emotional Characteristics)
- आत्म-सम्मान का विकास: प्रशंसा और आलोचना के प्रति संवेदनशील रहते हैं।
- भावनाओं को नियंत्रित करना: अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना और व्यक्त करना सीखते हैं।
- सहानुभूति (Empathy): दूसरों की भावनाओं को समझने की क्षमता विकसित होती है।
4. सामाजिक विशेषताएँ (Social Characteristics)
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- साथियों का प्रभाव: दोस्तों और सहपाठियों का इन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।
- टीमवर्क: समूह गतिविधियों और सहयोगात्मक कार्यों में रुचि रखते हैं।
- नैतिक विकास (Kohlberg): दंड आधारित नैतिकता से नियमों और सामाजिक सिद्धांतों को समझने की ओर बढ़ते हैं।
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5. अधिगम शैली (Learning Styles)
- दृश्य अधिगम (Visual Learners): चित्रों, आरेखों और पढ़ाई के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं।
- श्रव्य अधिगम (Auditory Learners): सुनने और चर्चाओं के माध्यम से बेहतर सीखते हैं।
- व्यवहारिक अधिगम (Kinesthetic Learners): गतिविधियों और प्रयोगों के माध्यम से सीखने में रुचि रखते हैं।
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20 MCQs (CTET) और उनके विस्तृत उत्तर
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
1. ‘संरक्षण’ (Conservation) का क्या अर्थ है?
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
- (a) जानकारी को लंबे समय तक याद रखना।
- (b) यह समझना कि आकार बदलने पर भी मात्रा समान रहती है।
- (c) पर्यावरण की रक्षा के प्रति ज्ञान।
- (d) तर्कसंगत सोचने की क्षमता।
उत्तर: (b)
व्याख्या: संरक्षण Piaget के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
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2. Vygotsky के अनुसार, सीखना सबसे अच्छा होता है:
- (a) निकट विकास क्षेत्र (Zone of Proximal Development) में।
- (b) ठोस संचालन अवस्था में।
- (c) स्वायत्त चरण (Autonomous Stage) में।
- (d) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में।
उत्तर: (a)
व्याख्या: Vygotsky के अनुसार, सीखना तब बेहतर होता है जब शिक्षक या सहपाठी मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
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3. स्कैफोल्डिंग (Scaffolding) क्या है?
- (a) शिक्षार्थियों को समर्थन प्रदान करना और धीरे-धीरे इसे हटाना।
- (b) स्थिर पाठ्यक्रम संरचना।
- (c) दृश्य सहायता का उपयोग करना।
- (d) परीक्षा के लिए रटकर याद करना।
उत्तर: (a)
व्याख्या: स्कैफोल्डिंग शिक्षण का वह तरीका है जिसमें शिक्षक सहायता प्रदान करते हैं और छात्र के आत्मनिर्भर बनने पर इसे कम कर देते हैं।
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4. आंतरिक प्रेरणा (Intrinsic Motivation) का उदाहरण है:
- (a) अच्छा प्रदर्शन करने पर पुरस्कार प्राप्त करना।
- (b) सज़ा से बचने के लिए पढ़ाई करना।
- (c) किसी विषय को रुचि से सीखना।
- (d) प्रशंसा पाने के लिए कार्य पूरा करना।
उत्तर: (c)
व्याख्या: आंतरिक प्रेरणा उस इच्छा से उत्पन्न होती है जो किसी कार्य को स्वेच्छा से और रुचि से पूरा करने में मदद करती है।
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5. हावर्ड गार्डनर के बहु-बुद्धिमत्ता सिद्धांत में शामिल नहीं है:
- (a) तर्कसंगत-गणितीय बुद्धिमत्ता।
- (b) भावनात्मक बुद्धिमत्ता।
- (c) भाषाई बुद्धिमत्ता।
- (d) शारीरिक-व्यवहारिक बुद्धिमत्ता।
उत्तर: (b)
व्याख्या: भावनात्मक बुद्धिमत्ता Daniel Goleman द्वारा दी गई एक अलग अवधारणा है।
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6. प्रगतिशील मूल्यांकन (Formative Assessment) की मुख्य विशेषता है:
- (a) छात्रों के सीखने के परिणाम को संक्षेप में प्रस्तुत करना।
- (b) नियमित प्रतिक्रिया प्रदान करना।
- (c) ग्रेड देना।
- (d) छात्रों की तुलना करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: प्रगतिशील मूल्यांकन शिक्षकों और छात्रों को सीखने की प्रक्रिया में सुधार के लिए नियमित प्रतिक्रिया प्रदान करता है।
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7. रचनात्मक कक्षा (Constructivist Classroom) की विशेषता है:
- (a) रटकर याद करना।
- (b) शिक्षक-केंद्रित शिक्षा।
- (c) छात्रों की सक्रिय भागीदारी।
- (d) पाठ्यपुस्तकों का सख्ती से पालन।
उत्तर: (c)
व्याख्या: रचनात्मक शिक्षण विधि में छात्रों को सक्रिय रूप से ज्ञान निर्माण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
8. समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) का मुख्य उद्देश्य है:
- (a) अलग स्कूलों में विशेष छात्रों को पढ़ाना।
- (b) सभी छात्रों को एक समान शिक्षा वातावरण में शामिल करना।
- (c) होशियार छात्रों को विशेष कोचिंग देना।
- (d) गंभीर विकलांगता वाले बच्चों को अलग करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: समावेशी शिक्षा हर छात्र को समान अवसर प्रदान करती है।
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9. ‘अवलोकन’ (Observation) पर आधारित अधिगम का सिद्धांत किसने दिया?
- (a) Piaget
- (b) Vygotsky
- (c) Bandura
- (d) Skinner
उत्तर: (c)
व्याख्या: Bandura के सामाजिक अधिगम सिद्धांत में अवलोकन और अनुकरण की भूमिका को महत्वपूर्ण माना गया है।
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10. व्यक्तिगत शिक्षण योजना (IEP) का मुख्य उद्देश्य क्या है?
- (a) छात्रों को ग्रेड देना।
- (b) शिक्षार्थी की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षा प्रदान करना।
- (c) छात्रों की व्यवहार संबंधी समस्याओं को पहचानना।
- (d) मानकीकृत परीक्षण करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: IEP विशेष आवश्यकताओं वाले छात्रों के लिए बनाई गई एक व्यक्तिगत योजना है।
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बचे हुए 10 MCQs (CTET) और उनके विस्तृत उत्तर
11. अधिगम में ‘सुदृढ़ीकरण’ (Reinforcement) का क्या महत्व है?
- (a) छात्रों को दंड देना।
- (b) अच्छे व्यवहार और प्रदर्शन को प्रोत्साहित करना।
- (c) केवल सख्ती से पढ़ाई कराना।
- (d) शिक्षकों की भूमिका को सीमित करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: सुदृढ़ीकरण (Reinforcement) बच्चों को सकारात्मक रूप से प्रोत्साहित करता है, जिससे उनका सीखने का अनुभव बेहतर होता है।
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12. Bloom’s Taxonomy का उद्देश्य है:
- (a) सीखने के लिए लक्ष्यों को वर्गीकृत करना।
- (b) शिक्षकों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना।
- (c) स्कूल प्रबंधन सुधारना।
- (d) पाठ्यक्रम को कम करना।
उत्तर: (a)
व्याख्या: Bloom’s Taxonomy एक ढांचा है जो अधिगम के उद्देश्यों को संज्ञानात्मक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक (Cognitive, Affective, Psychomotor) क्षेत्रों में वर्गीकृत करता है।
स्कूली बच्चों की विशेषताएँ|Key Characteristics of School Children with 20 CTET MCQs
13. “चाइल्ड सेंटरड एजुकेशन” (Child-Centered Education) में शिक्षक की भूमिका क्या होती है?
- (a) निर्देश देने वाली।
- (b) छात्रों को अपने अनुभवों से सीखने में मदद करने वाली।
- (c) केवल किताबें पढ़ाने वाली।
- (d) कक्षा में अनुशासन बनाए रखने वाली।
उत्तर: (b)
व्याख्या: बाल केंद्रित शिक्षा में शिक्षक एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाता है, जो बच्चों को उनके अनुभवों से सीखने में मदद करता है।
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14. ‘मूल्यांकन के लिए अधिगम’ (Assessment for Learning) का मुख्य उद्देश्य क्या है?
- (a) छात्रों को पास या फेल करना।
- (b) छात्रों के सीखने में सुधार के लिए प्रतिक्रिया देना।
- (c) केवल ग्रेडिंग करना।
- (d) अध्यापक की योग्यता की जांच करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: ‘मूल्यांकन के लिए अधिगम’ शिक्षकों और छात्रों को सीखने की प्रक्रिया में सुधार के लिए नियमित और उपयोगी प्रतिक्रिया प्रदान करता है।
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15. एक प्रभावी शिक्षक की मुख्य विशेषता क्या होनी चाहिए?
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- (a) छात्रों को अधिक होमवर्क देना।
- (b) सभी छात्रों की सीखने की शैली और क्षमता को समझना।
- (c) केवल पाठ्यक्रम को सख्ती से पढ़ाना।
- (d) अनुशासन लागू करना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: एक प्रभावी शिक्षक विभिन्न छात्रों की आवश्यकता और उनकी सीखने की शैली के अनुसार शिक्षण रणनीतियाँ अपनाता है।
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16. किस अधिगम सिद्धांत में ‘प्रयास और त्रुटि’ (Trial and Error) की अवधारणा शामिल है?
- (a) Pavlov का क्लासिकल कंडीशनिंग।
- (b) Thorndike का कनेक्शनिज़्म।
- (c) Skinner का ऑपरेशनल कंडीशनिंग।
- (d) Vygotsky का सामाजिक निर्माणवाद।
उत्तर: (b)
व्याख्या: Thorndike के कनेक्शनिज़्म सिद्धांत में ‘प्रयास और त्रुटि’ सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।
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17. बाल विकास में ‘अति-संवेदनशील अवधि’ (Critical Period) का क्या मतलब है?
- (a) जब बच्चा सबसे तेज़ सीखता है।
- (b) जब बच्चा केवल खेलना चाहता है।
- (c) जब सीखने की कुछ विशेषताएँ प्रभावी होती हैं।
- (d) जब बच्चे का विकास रुक जाता है।
उत्तर: (c)
व्याख्या: ‘अति-संवेदनशील अवधि’ वह समय होता है जब बच्चा कुछ विशिष्ट कौशल (जैसे भाषा सीखना) को सबसे प्रभावी रूप से विकसित करता है।
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18. Constructivism के अनुसार, शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है:
- (a) तथ्यों को रटाना।
- (b) छात्रों को अपने अनुभवों से ज्ञान का निर्माण करने में मदद करना।
- (c) परीक्षा की तैयारी करवाना।
- (d) शिक्षक की भूमिका को बढ़ावा देना।
उत्तर: (b)
व्याख्या: Constructivism यह मानता है कि छात्र अपने अनुभवों और विचारों से खुद ज्ञान का निर्माण करते हैं।
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19. ‘स्व-प्रेरित अधिगम’ (Self-Motivated Learning) का उदाहरण है:
- (a) परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाई करना।
- (b) शिक्षक की डाँट से बचने के लिए पढ़ाई करना।
- (c) किसी विषय को अपनी रुचि से पढ़ना।
- (d) अच्छे ग्रेड पाने के लिए प्रयास करना।
उत्तर: (c)
व्याख्या: स्व-प्रेरित अधिगम वह है जिसमें बच्चा अपनी रुचि और जिज्ञासा से सीखने की प्रक्रिया में शामिल होता है।
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20. बच्चे का ‘संज्ञानात्मक विकास’ (Cognitive Development) किस पर निर्भर करता है?
- (a) केवल स्कूल की पढ़ाई पर।
- (b) बच्चे के अनुभवों और सामाजिक संपर्कों पर।
- (c) माता-पिता की सख्ती पर।
- (d) पाठ्यपुस्तकों पर।
उत्तर: (b)
व्याख्या: बच्चे का संज्ञानात्मक विकास उसके अनुभवों, सामाजिक संपर्कों, और पर्यावरण पर निर्भर करता है।
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निष्कर्ष:
उपरोक्त MCQs CTET परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण हैं और बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद करते हैं।
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